top of page

COVID-19 Precautions and Safety Guidelines for Gujarat Logistics Drivers and Helpers (Hindi)





गुजरात लोजीस्टिक्स के ट्रक चालकों के लिए कोविड से जुड़े ख़तरे कीं पहचान-बचाव करने के लिए दिशानिर्देश





सभी ट्रक चालकों को अपने आपूर्तिकर्ताओं, ग्राहकों, सेवा प्रदाताओं सहित विविध लोगों के साथ संपर्क में रहना होता है और सभीको अपने सह-कार्यकर्ता ओ के साथ भी बार बार सम्पर्क बनाए रखना होता है इसके अलावा आपके वाहन के भीतर और आपके द्वारा विज़िट कि जाने वाली अन्य साइटों या होटेल ढाबा पर मौजूद लोगों और सतहों के साथ संपर्क के दौरान कोविड के ख़तरे से बचने के लिए निम्न लिखित नियमो को सही तरह से समजे और उसका पालन करे जिससे आप उन जोखिमों को कम कर सकते हैं।


  1. संक्रमण का जोखिम को कम करने के लिए रेड ज़ोन से जुड़ी हुई यात्राए, अन्य गैर-आवश्यक यात्राएँ और अन्य गेर आवश्यक कार्य स्थगित करेंI

  2. किसी भी व्यक्ति से जब आपको बातचीत करनी तो मास्क के साथ दूरी बनाके बात करे या नज़दीक जाना ज़रूरी नहीं है तब तक ‘विंडो' का ही बातचीत के लिये उपयोग करना चाहिएI

  3. ताजा हवा का सेवन / वायु परिसंचरण में सुधार करने के लिए अपने वाहन के ए॰सी या वेंटीलेशन ब्लोअर प्रणाली का उपयोग करें। या विंडो खुली रखके बढ़ी हुई एयरफ्लो से दूषित निर्माण को कम करें।

  4. क्या आप उन लोगों की संख्या को नियंत्रित और कम कर सकते हैं जिनके साथ आप बातचीत कर रहे हैं आप अनुशंसित रहें या बातचीत के दौरान २ मीटर कि भौतिक दूरी अपने और दूसरों के बीच बनाये रखे ।

  5. अपने कार्य क्षेत्र की और केबिन की सफाई आवृत्ति बढ़ाएँ - बार बार सीटों से लेकर सामान्य रूप से छुआ जाने वाली हर चीज़ पर स्टीयरिंग व्हील, गियर शिफ्ट, रेडियो कंट्रोल और चाबी जैसी सतह। ऐल्कहॉल युक्त सफाई एजेंट का उपयोग करना और हाथ धोने के लिए डेटोलसाबुन या सेनिटाईझर का उपयोग करे।

  6. हाथ धोने की अच्छी तकनीकों का प्रयोग करें और अपने चेहरे को छूने से बचें पानी और साबुन से अतिरिक्त हैंडवाशिंग एक अच्छा उपाय है और जब यह संभव नहीं होता है, तो एक अच्छे हैंड सेनिटायज़र का उपयोग अक्सर किया जाना चाहिए। अपने किसी भी ग्राहक, कर्मचारी या आपूर्तिकर्ता से सम्पर्क से पहले और सम्पर्क के बाद में हाथ धोने के लिए सैनिटाइज़र का उपयोग करें।

  7. दस्ताने सतहों, उत्पाद आदि के साथ सीधे संपर्क को सीमित करने में मदद कर सकते हैं आप दस्तानो उपयोग सुनिश्चित करें। दस्ताने हटाने या लगाने वक्त स्वच्छता का पूरा ध्यान रखे ।

  8. चश्मे या फ़ेसमास्क या फ़ेस शील्ड अलगाव बनाने में भी मदद कर सकता है। उन्हें अन्य व्यक्तियों में साझा नहीं किया जाना चाहिए और नियमित रूप से अगर साफ रखना चाहिए तो आप गॉगल या मास्क या फेस शील्ड का उपयोग सुनिश्चित करें।

DRIVER SAFETY GUIDELINES - COVID-19
.pdf
Download PDF • 550KB


0 views0 comments
bottom of page